Latest News

CLAT online test: 36 सेकंड में देना होगा जवाब - Uttarakhand News in Hindi, Garhwal News in Hindi

देश के विधि संस्थानों (लॉ कालेज) में 12वीं के बाद दाखिले के लिए होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) में अब काफी कम समय बचा है।

दस मई को दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक यह परीक्षा होगी। दो घंटे की इस परीक्षा में छात्रों के लिए सबसे बड़ी चुनौती 36 सेकेंड में एक सवाल को हल करने की होगी। चुनौती इसलिए मुश्किल है, क्योंकि पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन होने जा रही है।

क्लैट में 200 अंकों के 200 सवाल पूछे जाएंगे। एक सही जवाब पर एक अंक दिया जाएगा, जबकि एक गलत जवाब पर 0.25 अंक यानी चार गलत जवाब पर एक अंक काटा जाएगा। परीक्षा में अंग्रेजी से जुड़े 40 सवाल, जनरल नॉलेज व करेंट अफेयर्स से जुड़े 50 सवाल, एलीमेंट्री मैथ्स से जुड़े 20 सवाल, लीगल एप्टीट्यूड से जुड़े 50 सवाल और लॉजिकल रीजनिंग से जुड़े 40 सवाल पूछे जाएंगे।

खास बात यह है कि इसमें 10वीं तक का गणित पूछा जाएगा, इसलिए ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन लीगल एप्टीट्यूड से पार पाना थोड़ा मुश्किल होगा। टाइम इंस्टीट्यूट के निदेशक और क्लैट विशेषज्ञ राजीव कुकरेजा का कहना है कि अगर छात्र तैयारी में गति को शामिल करेंगे तो निश्चित तौर पर तय समय पर सभी सवाल हल कर पाएंगे।

2164 सीटों के लिए होगा मुकाबला
क्लैट का मुकाबला देशभर में यूजी कोर्स की कुल 2164 सीटों के लिए होने जा रहा है। इसमें ऑल इंडिया कोटे की 1308 सीटें, राज्य कोटे की 621 सीटें और अन्य कैटेगरी की 235 सीटें शामिल हैं।

यहां मिलेगा दाखिला
एनएलएसआईयू बंगलूरू, एनएएलएसएआर हैदराबाद, एनएलआईयू भोपाल, डब्ल्यूबीएनयूजेएस कोलकाता, एनएलयू जोधपुर, एचएनएलयू रायपुर, जीएनएलयू गांधीनगर, आरएमएलएनएलयू लखनऊ, आरजीएनयूएल पटियाला, सीएनएलयू पटना, एनयूएएलएस कोच्चि, एनएलयूओ कटक, एनयूएसआरएल रांची, एनएलयूजेएए गुवाहाटी, डीएसएनएलयू विशाखापट्टनम और टीएनएनएलएस त्रिचुरापल्ली

No comments:

Post a Comment

Welcome Uttarakhand - Garhwal News, Uttarakhand News in Hindi, Garhwali Song, Uttarakhand Song Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.