Latest News

मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का असर बदरीनाथ में दिखना शुरू - Uttarakhand News in Hindi, Garhwal News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड अबेंसेडर और उद्योगपति अनिल अंबानी के संरक्षण में प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम में सफाई अभियान शुरू हो गया है

अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मंदिर के कपाट खुलने के बाद से बदरीश अनिल अंबानी क्लीनिंग फोर्स के नाम से बद्रीनाथ धाम के समीप अलकनंदा तट और नारदकुंड की सफाई का नियमित अभियान शुरू हो चुका है.श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति तथा माणा व बामणी के ग्रामीणों की संयुक्त टीम इस अभियान को अंजाम दे रही है.

श्री बद्रीनाथ मन्दिर समिति की पहल पर उद्योगपति अंबानी ने बद्रीनाथ से हरिद्वार तक अलकनन्दा तथा गंगा के तटों की सफाई का संकल्प 26 अप्रैल को कपाट खुलने के मौके पर बद्रीनाथ में लिया था.  

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मन्दिर के मुख्य कार्याधिकारी और इस क्लिीनिंग फोर्स के अध्यक्ष बीडी सिंह ने  बताया कि फोर्स में बद्रीनाथ मन्दिर समिति के 20 कार्यकर्ता स्वयंसेवक के रूप में कार्य कर रहे हैं जबकि माणा गांव के 10 युवक तथा बामणी-पाण्डुकेर गांव के 20 युवक फोर्स में स्वयंसेवक के रूप में कार्य कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि ये स्वयंसेवक हप्ते में एक बार बद्रीनाथधाम तथा अलकनन्दा की सफाई के लिए जुट रहे हैं.

अंबानी ने इस अभियान में शामिल होने वाले उत्साही युवाओं के लिए साफ-सफाई के उपकरण तथा टी शर्ट उपलब्ध करायी है. सिंह ने बताया कि यह अभियान सतत चलता रहे, इसके लिए अंबानी ने इस अभियान को हर संभव मदद देने का वादा किया है.

अंबानी एवं बद्रीनाथ मन्दिर समिति तथा स्थानीय ग्रामीणों के इस प्रयास से गंगा के उद्गम स्थल से उसे स्वच्छ करने में मदद मिलेगी.

सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम में स्वयसेवकों की संख्या बढती जा रही है.उन्होंने कहा कि इस कार्यक्र म का मकसद बद्रीनाथधाम से पूरे देश को स्वच्छता का संदेश भेजेने का है जिसके लिए बद्रीनाथ के निवासियों ने पहल की है.

सिंह ने कहा कि बद्रीनाथ मन्दिर समिति इस पहल को आगे बढाने में हर संभव मदद करेगी और अभियान बद्रीनाथ के साथ-साथ हरिद्वार तक गंगा की स्वच्छता को बढाने में मददगार होगा.

No comments:

Post a Comment

Welcome Uttarakhand - Garhwal News, Uttarakhand News in Hindi, Garhwali Song, Uttarakhand Song Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.